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वजन घटाने के 7 सरल तरिके

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अपना वजन कैसे कम करे? क्या यह कठिन सवाल आपको हर वक़्त सताती हैं? निस्संदेह, हाँ ! क्या आपने वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाए? पर आखिर में यहीं पूछते रह गए वजन कम करने के तरीके“?

तो यह लेख विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो शायद क्रेश डायटिगं से लेकर वजन घटाने की गोलियों और भारी व्यायाम तक हर चीज की कोशिश कर रहे हैं, पर वजन विशेष रुप से घटा नही पा रहे है।

जबकि आप अगर अपने दैनिक जीवन में छोटे परिवर्तन करते है तो वह आपके वजन घटाने के लक्ष्य पर भारी प्रभाव डाल सकते हैं।

इसलिए, यदि आप कभी भी यह सोचते है कि “वज़न कैसे कम करे“, तो आगे पढ़े जिससे आपके वजन घटाने की कोशिश सफल हो सकती है।

1. वज़न घटाने के लिए ग्रीन टी पिए

Sip Green Tea to Lose Weight
वज़न घटाने के लिए ग्रीन टी पिए

ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और हमारे मेटाबोलिसम को नियंत्रण मे रखता है और सुधारता है।

इसलिए ग्रीन टी को हमारे दैनिक आहार में शामिल करना बेहद लाभदायक माना जाता है । ग्रीन टी में कैंसर से लड़ने वाले गुण हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, यदि आप दिन में तीन बार ग्रीन टी पीते हैं, तो आपकी दर लगभग मेटाबोलिसम 4% तक बढ़ेगी [1]

इसके अलावा, अनुसंधान ने यह साबित कर दिया है कि जो लोग प्रति दिन ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट पीते हैं, वह 60 कैलोरी घटाते हैं, जो लगभग 2.7 किलो प्रति वर्ष होता है।

यह बिल्कुल भी बुरा नहीं है, है ना? वजन कम करने के बारे में हमारी यह पहली दिशानिर्देश है।

2. आप चीनी मतलब ​​खाली कैलोरी कासेवन करें

Avoid sugar to lose weight
चीनी का सेवन कम करें

वजन कम करने के लिए सफेद चीनी से बचें अपने आहार में चीनी पर कटाव वजन घटाने की ओर एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है

चीनी से भरी खाद्य पदार्थ और पेय खाली कैलोरी के स्रोत होते हैं जिनमें आपके वजन घटाने के लक्ष्यों और उपलब्धियों को पूरी तरह से खत्म कर देती है [2] ।

वे कमफर्ट फूड लगते हैं लेकिन वे बहूत मत्रा में कैलोरी छुपाते हैं और वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है। यदि आप सोच रहे हैं कि वजन कम कैसे करें, चीनी काट लें और अंतर महसूस करें … अपने वजन पे और साथ ही अपने सेल्फ कान्फिडेन्स पे।

एक बार जब आप चीनी लेना बंद कर देते हैं, तो इसकी आदत कम हो जाती है और आपको खाने में चीनी की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

3. बाहर का खाना अधिक ना खाए।

Avoid dining out more often
बाहर का खाना अधिक ना खाए।

बाहर के खाने में बहुत ज्यादा तेल व मसाले होते है और प्रीसरवटिव से भरा होता है। ऐसा खाना आपके सेहत के लिए हानिकारक हैं। यह आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा नहीं होने देता है।

बाहर के खाने में ज्यादा मात्रा में ट्रॉन्स फैट के कारण ऐसा खाना हमारे “वज़न कम करने के” योजना मे बिल्कुल जगह नहीं रखते हैं। हमे इनसे परहेज़ रखना चाहिए।

जब आप घर पर कुछ फैंसी रेसपी या डिष पकाना चाहते हैं, तो बेहतर है क्योंकि आप तेल पर नियंत्रण

रख सकते है।

यदि आपको कभी कभी बाहर खाने का मन हो तो आप यह कर सकते है – सलाद और सूप जैसे कम फैट वाले डिष ले, जो आपको अनावश्यक कैलोरी से बचाएगा। तो यह एक कैसे वजन कम करे उसके लिए एक उपयोगी टिप था।

4. आप उस नमक से दूर रहे

Reduce salt intake
आप उस नमक से दूर रहे

चीनी की तरह, नमक के सेवन से हमारे वजन घटाने के कार्यक्रम में बहुत नुकसान होता है जबकि हमे बस 2,400 मिलीग्राम सोडियम ही सेवन करना है प्रति दिन, पर हम अक्सर  इस मात्रा से अधिक ले लेते है।

रोजाना इससे लगभग दोगुना खाते है! सोडियम सेवन से आपके शरीर में पानी प्रतिधारण (वाटर रिटेनशन) ओर बढ़ जाता है। जिससे आप फूला हुआ महसूस करते हो और मोटा दिखते हो  [3] ।

इसलिए जब आप अपना वजन कम करने का विचार कर रहे हैं, तो नमक का सेवन कम करें जैसे आप अपने चीनी की मात्रा कम कर रहें है। आपके शरीर में पानी की अवधारण के अलावा, नमक की अधिक मात्रा में खपत भी उच्च रक्तचाप का कारण बनती है

5. उचित नींद नींद वजन घटाने के लिए ज़रूरी है 

Sleep is quintessential for weight loss
उचित नींद नींद वजन घटाने के लिए ज़रूरी है

यह एक आसान तरीका है वजन घटाने के लिए। नींद एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करती है। उचित नींद से वंचित होने से आपकी मेटाबोलिसम धीमी हो जाती है। फिर आप असामयिक स्नैक्स खाने की जरूरत महसूस करते हैं [4]

आपके शरीर की मेटाबोलिसम को ठिक रखने के लिए आठ घंटे की नींद बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि इससे आपके शरीर को अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मरम्मत और पुनर्स्थापित करने का समय मिलता है।  

जैसे नींद की कमी से वजन घटाने में मुशकिल होती है, वैसे हीओवर-स्लीपिंग भी आपकी  मेटाबोलिसम को धीमी कर देती है और आपका वजन बढ़ा देती है।

अधिकतम वजन घटाने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन 8 घंटे सोए।

6.खाना न मिस करे और पैकेज्ड फुड को न कहैं

Avoid packaged foods
खाना न मिस करे और पैकेज्ड फुड को न कहैं

हालांकि हम सोचते हैं कि भोजन छोड़ने से वजन घटती है, मगर भोजन छोड़ने से आपकी मेाबोलिसम धीमी होती है। इससे आपका शरीर कम कैलोरी बर्न करती है जो वज़न कम होने नहीं देती।

तो अगर आप वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो बादाम, सलाद या अन्य नट्स जैसे स्वस्थ पुर्ण चिज़ोसे नाश्ता किजिए। इससे आप अपने शरीर को पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर बिंज डाएटिगं को दूर करने में मदद करेंगे।

एक अन्य महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखाना चाहिए पैकेज्ड फुड से बचने के लिए क्योंकि वे प्रिसरवटिव से भरे हैं और उनमे ज्य़ादा नमक, चीनी और तेल होता हैं। प्रासेसड फूड के बजाय, एक पूरे फल या सब्जी का सलाद खाएं जो आपको फिट और स्वस्थ रखेगी।

7. अपने आहार में आएरनरिच फूड शामिल करें

Include Iron Rich Food In Your Diet
अपने आहार में आएरन-रिच फूड शामिल करें

आएरन एक ऐसा तत्व है जो ऑक्सीजन को आपके कोशिकाओं (सेलस) में ले जाता है और यह आपके मेटाबोलिसम को बढ़ा देता है। आप सोया नट्स, चुकंदर (बिटरूट)और मटन लिवर जैसे चिज़ अपने आहार में जोड़ सकते है। इनसे आपको अधिक मात्रा मेआयरन प्राप्त हो कता हैं [6]

जब आप अपना वज़न काम करने के बारे में सोचें तो इन सरल उपायों को ध्यान में रखें। इन का पालन करें और आसानी से अपने मन और शरीर मे एक अच्छा बदलाव लाए।

इस तरह के लेखों टिप्स के लिए हमारे ब्लॉग को फालो करे। और यदि आप उन्हें जानकारीपूर्ण और उपयोगी पाते हैं तो हमें टिप्पणी दें पोषण, स्वास्थ्य और वजन घटाने के बारे में और अधिक जानने के लिए।

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